क्या कौवा एक आंख से देखता है?

Does the crow see with one eye? कहा जाता है कि कौवा सिर्फ एक आंख से देखता है। लेकिन इसमें चौंकने की कोई बात नहीं है क्योंकि यह पूर्णतया सत्य बात है कि कौवा अपनी एक आंख से ही देखता है। …. लेकिन रुकिए, कौए के होती दो ही आंखें हैं, परंतु जब यह किसी …
 | 
क्या कौवा एक आंख से देखता है?

Does the crow see with one eye?

कहा जाता है कि कौवा सिर्फ एक आंख से देखता है। लेकिन इसमें चौंकने की कोई बात नहीं है क्योंकि यह पूर्णतया सत्य बात है कि कौवा अपनी एक आंख से ही देखता है।

…. लेकिन रुकिए, कौए के होती दो ही आंखें हैं, परंतु जब यह किसी वस्तु को देखने के लिए अपना सिर घुमाता है तो हमें इसका एक ही नेत्र दिखाई देता है। इसके दोनों ओर एक साथ देखने वाला क्षेत्र अधिकतर संकुचित होता है, इसलिए किसी वस्तु को एक साथ देखने के लिए यह एक ही नेत्र का प्रयोग करता है।

आंखों के बगल में होने के कारण यह अपने पीछे दूर तक देख सकता है।

पाठकों से अपील

Donate to Hastakshep

नोट - 'हस्तक्षेप' जनसुनवाई का मंच है। हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

OR

भारत से बाहर के साथी Pay Pal के जरिए सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

Subscription