जानिए उपनिवेशवाद क्या है?

What is colonialism in Hindi उपनिवेशवाद (Colonialism) का अभिप्राय उस स्थिति से हैं, जिसमें कोई राष्ट्र अपनी राजनीतिक शक्ति का विस्तार अन्य राष्ट्रों पर कर नियंत्रण स्थापित कर वहां के संसाधनों का अपने हित में शोषण करता है। उपनिवेशीकरण की प्रक्रिया में, उपनिवेशवादी या उपनिवेश बसाने वाले अपने धर्म, अर्थशास्त्र और अन्य सांस्कृतिक प्रथाओं को …
 | 
जानिए उपनिवेशवाद क्या है?

What is colonialism in Hindi

उपनिवेशवाद (Colonialism) का अभिप्राय उस स्थिति से हैं, जिसमें कोई राष्ट्र अपनी राजनीतिक शक्ति का विस्तार अन्य राष्ट्रों पर कर नियंत्रण स्थापित कर वहां के संसाधनों का अपने हित में शोषण करता है।

उपनिवेशीकरण की प्रक्रिया में, उपनिवेशवादी या उपनिवेश बसाने वाले अपने धर्म, अर्थशास्त्र और अन्य सांस्कृतिक प्रथाओं को स्वदेशी लोगों पर थोपते हैं।

उदाहरण के लिए यूरोपीय राष्ट्रों ने एशिया, अफ्रीका एवं लेटिन अमरीका के अधिकांश देशों पर द्वितीय विश्व युद्ध तक अपना नियंत्रण बनाए रखा। ऐसे नियंत्रित राष्ट्रों को उपनिवेश कहा जाता है।

India was also a colony of Britain before independence.

स्वाधीन होने से पूर्व भारत भी ब्रिटेन का उपनिवेश था।

Topics – उपनिवेशवाद क्या है समझाइए, उपनिवेशवाद को परिभाषित कीजिए, उपनिवेशवाद क्या है, Explain what is colonialism, define colonialism, what is colonialism.

पाठकों से अपील

Donate to Hastakshep

नोट - 'हस्तक्षेप' जनसुनवाई का मंच है। हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

OR

भारत से बाहर के साथी Pay Pal के जरिए सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

Subscription