मानसिकता बहुत संकीर्ण है मोदी की- मुलायम सिंह

मुजफ्फरनगर, 6 अप्रैल। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार ने मुजफ्फरनगर दंगों के पीड़ितों को ज्यादा से ज्यादा मदद दी है जबकि गुजरात में दंगे कराने वाले नरेंद्र मोदी ने आज तक …
 | 

मुजफ्फरनगर, 6 अप्रैल। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार ने मुजफ्फरनगर दंगों के पीड़ितों को ज्यादा से ज्यादा मदद दी है जबकि गुजरात में दंगे कराने वाले नरेंद्र मोदी ने आज तक पीड़ितों को कोई मदद नहीं दी है। क्या नरेंद्र मोदी बताएंगे कि जब उनकी सरकार ने दंगा पीड़ितों को कोई मदद नहीं दी है तब किस बात पर घमंड करके वह अपना सीना 56 इंच चौड़ा करके चलते हैं। मोदी की मानसिकता बहुत संकीर्ण है। गुजरात में लोगों का कत्लेआम कराने वाले नरेंद्र मोदी में इंसानियत नहीं है जबकि समाजवादी पार्टी हमेशा इंसानियत के साथ खड़ी रहती है।

सपा उम्मीदवार वीरेंद्र सिंह के समर्थन में आयोजित चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए मुलायम सिंह यादव ने मुजफ्फरनगर में हुए दंगों को बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि दंगे नहीं होने चाहिए थे। दंगों में हुए जान-माल के नुकसान का हमें बहुत दुख है और हमारी संवेदना पीड़ित परिवारों के लोगों के साथ है। सबसे ज्यादा दुखद यह है कि दंगों की आड़ लेकर कुछ राजनीतिक दलों ने रोटियां सेंकनी चाहीं। चिलचिलाती धूप में सपा प्रमुख को सुनने के लिए नुमाइश मैदान में लोगों की भारी भीड़ जमा थी। मुसलमान भी बहुत बड़ी संख्या में सपा प्रमुख की जनसभा में पहुंचे थे।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार ने दंगा पीड़ितों की ज्यादा से ज्यादा मदद की। समाजवादी पार्टी के लिए इंसानियत सबसे ऊपर है। हम न्याय और विकास के लिए लड़ेंगे। सभी लोग जानते हैं कि सपा सरकार को बदनाम करने और उत्तर प्रदेश के माहौल को बिगाड़ने के लिए दंगे किसने करवाए। दुर्भाग्यपूर्ण यह है कि कुछ राजनीतिक दल जो खुद को सेक्युलर बताते हैं वे दंगा कराने वाले लोगों के साथ जा खड़े हुए। सपा प्रमुख का इशारा कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी की तरफ था।
अपने निर्धारित कार्यक्रम से तकरीबन एक घंटे की देरी से मुजफ्फरनगर पहुंचे मुलायम सिंह यादव ने कहा कि यह लोकसभा चुनाव बहुत महत्वपूर्ण हैं। इस चुनाव में दोनों राष्ट्रीय पार्टियों कांग्रेस और भाजपा को बहुमत नहीं मिलेगा। चुनाव के बाद देश में तीसरे मोर्चे की सरकार बनेगी। तीसरे मोर्चे में शामिल दलों में जिसकी सीटें सबसे ज्यादा होगी उसका नेता प्रधानमंत्री बनेगा। देश के 90 फीसदी से ज्यादा राज्यों में कांग्रेस और भाजपा नहीं बल्कि तीसरे दल को ज्यादा सीटें मिलेगी।
अपने 26 मिनट के भाषण में उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में वोटों के ध्रुवीकरण के लिए कुछ राजनीतिक दलों की तरफ से कोशिश की जा रही है। ये लोग हर कीमत पर केंद्र की सत्ता में आना चाहते हैं। ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि साम्प्रदायिक शक्तियों से केवल समाजवादी पार्टी लड़ रही है। दूसरा कोई भी दल साम्प्रदायिक ताकतों से नहीं लड़ रहा है।
मुलायम सिंह यादव ने कहा कि कांग्रेस और भाजपा ने देश में बहुत सारी समस्याएं पैदा की हैं। लोग इन दोनों पार्टियों से तंग आ चुके हैं और अब इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं। पिछले 10 वर्षों में यूपीए सरकार की गलत आर्थिक नीतियों की वजह से देश में महंगाई, भ्रष्टाचार और बेरोजगारी बेतहाशा बढ़ी है। यूपीए के शासन में देश में बहुत बड़े-बड़े घोटाले हुए हैं। घोटालों को अंजाम देने वाले लोग सरकार में शामिल रहे हैं। केंद्र सरकार ने किसी भी घोटालेबाज के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की।
सपा मुखिया ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि यह चुनाव मेरा है। चुनाव में सपा के ज्यादा से ज्यादा उम्मीदवारों को जिताकर लोकसभा में भेजें। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में लोकसभा की सबसे ज्यादा 80 सीटें हैं जबकि गुजरात में 26 सीटे हैं। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी सबसे ज्यादा सीटें जीतेगी। सपा नरेंद्र के प्रधानमंत्री बनने के सपने को पूरा नहीं होने देगी। इसलिए यूपी में समाजवादी पार्टी को सबसे ज्यादा प्रदर्शन केंद्र में सपा मजबूत होगी तो उत्तर प्रदेश सरकार लोगों के हित में ज्यादा काम कर सकेगी। उन्होंने कहा कि सपा की कथनी और करनी में कोई फर्क नहीं है। उत्तर प्रदेश की सपा सरकार बहुत अच्छा काम कर रही है। सपा सरकार ने लोगों के हित में कई जन कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की है।
सपा प्रमुख ने जनसभा में जुटी लोगों की भारी भीड़ को पार्टी का घोषणा पत्र दिखाते हुए कहा कि सपा अगर केंद्र की सत्ता में आई तो देश भर में संपूर्ण शिक्षा और इलाज मुफ्त होगा। लोग जब शिक्षित और स्वस्थ होंगे तभी देश मजबूत होगा। इसके साथ ही सपा प्रमुख ने यह भी कहा कि सपा सत्ता में आने पर मुसलमानों की बेहतरी के लिए सच्चर कमेटी की सिफारिशों को लागू करेगी। देश में मुसलमानों और किसानों की हालत सबसे ज्यादा खराब है। किसानों की हालत सुधारने के लिए भी काम किया जाएगा।
जनादेश न्यूज़ नेटवर्क