सपा के बिना केन्द्र में किसी की सरकार नहीं बनेगी-मुलायम

एम. अफसर खां सागर वाराणसी (उ0प्र0)। कांग्रेस की गलत नीतियों की वजह से देश में 20 करोड़ लोग भूखे पेट सो रहे हैं। केन्द्र की सरकार घोटाला, भ्रष्टाचार में आकण्ठ डूबी हुयी है। महँगाई चरम पर है केन्द्र सरकार महँगाई पर रोक लगा पाने में असफल हुयी, जिस वजह से कई लोगों की जान चली …
 | 

एम. अफसर खां सागर
वाराणसी (उ0प्र0)। कांग्रेस की गलत नीतियों की वजह से देश में 20 करोड़ लोग भूखे पेट सो रहे हैं। केन्द्र की सरकार घोटाला, भ्रष्टाचार में आकण्ठ डूबी हुयी है। महँगाई चरम पर है केन्द्र सरकार महँगाई पर रोक लगा पाने में असफल हुयी, जिस वजह से कई लोगों की जान चली गयी। केन्द्र सरकार की कमजोर विदेश नीति की वजह से चीन हमारी सीमाओं का बार-बार अतिक्रमण करता है और धुडकी देता है, जिसका विरोध लोकसभा में सिर्फ मैने किया। सपा के बिना केन्द्र में किसी की सरकार नहीं बनेगी।
उक्त बातें सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने चन्दौली-वाराणासी की सीमा पर स्थित रामनगर में गुरूवार को देश बचाओ-देश बनाओ रैली को सम्बोधित करते हुये कहा। उन्होंने नाम लिये बिना नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हुये कहा कि मोदी के हाथ मासूमों के खून से रंगे हैं। मोदी ने गुजरात दंगा के दौरान महिलाओं पर जुल्म ढाये हैं। गुजरात दंगा पीड़ितों से मिलने के दौरान मोदी ने मुझे धमकी दी थी। समाजवादी पार्टी, उत्तर प्रदेश को गुजरात बनाकर अत्याचार और अराजकता नहीं फैलाने देगी। जिसके अन्दर इन्सानियत नहीं है वह व्यक्ति मुलायम और आजम की आलोचना करता है। भाजपा को प्रधानमंत्री के लिये कोई और नेता नही मिला ?
मुलायम सिंह ने कहा कि यह धरती समाजवादी विचारधारा के सबसे बडे मनीषी राजनरायन की धरती है। यहाँ के लोग शुरू से ही समाजवादी रहे हैं। उत्तर प्रदेश की सपा सरकार को देश की सबसे आदर्श सरकार बताये हुये कहा कि देश में जनता को सिंचाई,पढ़ाई और दवाई मुफ्त सिर्फ उ0प्र0 में दी जा रही है। सपा जाति, धर्म के नाम पर भेद-भाव नहीं करती है। उन्होंने जनता से आगामी लोग सभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के उमीदवारों को भारी मतों से विजयी बनाने की अपील की।
इससे पहले रैली को सम्बोधित करते हुये प्रदेश के काबीना मंत्री आजम खां ने कहा कि इन्सान को इन्सान से जोड़ने का काम समाजवादी पार्टी ही कर सकती है। उन्होंने नरेन्द्र मोदी पर कटाक्ष करते हुये कहा कि 120 करोड़ की आबादी वाले देश में मुलायम सिंह को सेक्यूलरिज्म का सर्टिफिकेट लेने की जरूरत नही है, वह स्वयं में सेक्यूलरिज्म का प्रमाण हैं। उन्होने अरविन्द केजरीवाल को आड़े हाथो लेते हुये कहा कि अगर चुनी हुयी सरकारें अराजकता फैलायेंगी तो देश का हश्र वही होगा, जो अमेरिका के हथियारों से बर्बाद हुये देशों का हुआ। विश्व में सबसे अधिक भीड़ मक्का में नहीं इलाहाबाद प्रयाग में जुटती है। धर्म रहेगा तो देश रहेगा, जब देश ही नहीं रहेगा तो धर्म कहाँ रहेगा। सिख दंगों की याद दिलाकर उसकी दुखती रग को सहला कर भावात्मक रूप से जोड़ा। उन्होंने मीडिया पर भड़ास निकालते हुये कहा कि मीडिया देश का आईना है, लेकिन इनका नजरिया भी भेदभाव पूर्ण है। समाजवादी पार्टी की छवि मीडिया जनता के बीच गलत ढंग से पेश कर रही है। मीडिया समाजवादी पार्टी की जितनी आलोचना करेगी पार्टी उतनी ही मजबूत होगी। कातिल हत्यारे नरेद्र मोदी को मुसलमान वोट नहीं देंगे और न ही बसपा और कांग्रेस के बहकावे में आने वाले हैं। उन्होंने मुलायम सिंह को राष्ट्र की सम्पति बताते हुये कहा कि इन्हे प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठाना हम लोगों का नैतिक दायित्व है।
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि सपा ने जनता से जो वादे किए थे उन्हें पूरा कर रही है। बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता, कन्याओं को कन्या विद्याधन, किसानों की कर्ज माफी, मुफ्त सिंचाई, छात्रों को लैपटाप जैसी तमाम कल्याणकारी योजनाऐं चलाई जा रही हैं। हम पत्थर-मूर्ति में पैसा नहीं बहा रहे हैं, जनता का पैसा जनता को वापस लौटाने का काम किया जा रहा है। समाजवादी विचारधारा ही गरीब, किसानों और गांव में रहने वालों की तकलीफ दूर करेगी। किसान व गरीबों के लिये समाजवादी पेंशन योजना चालू की जायेगी और चन्दौली-वाराणासी की सीमा पर मेडिकल कालेज खोला जायेगा। देश सपा की तरफ उम्मीद से देख रही है। बनारस की रैली की भीड़ को देख कर विरोधियों को जवाब मिल जायेगा। चन्दौली मुख्यालय का किया शिलान्यास किया तथा मुगलसराय को नई तहसील बनाने की घोषण की। मुख्यमंत्री ने सिंचाई के लिये लिफ्ट कैनाल और निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिये स्वतंत्र फीडर, सड़क के लिये 128 करोड़ 69 लाख की 23 परियोजनाओं का शिलान्यास किया और चन्दौली में आई0टी0आई0 स्कूल, जिला अस्पताल में आई0सी0यू0 वार्ड और ओ0पी0डी0 सहित 14 परियोजनाओं का लोकार्पण किया।
देश बचाओ-देश बनाओ रैली में पूर्वांचल के लगभग समस्त जिलों से लाखों की संख्या में सपा कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। रैली में प्रमुख रूप से काबीना मंत्री अम्बिका चौधरी, अहमद हसन, बलराम यादव, ओमप्रकाश सिंह, रामगोविंद चौधरी, पारस नाथ, कैलाश यादव सहित सांसद रामकिशुन, नीरज शेखर, विधायक मनोज कुमार सिंह, पुनम सोनकर, राज्यमंत्री राम सिंह राणा, डा0 सूबेदार यादव, सुरेन्द्र पटेल, सुमन यादव, राजीव राय सहित पूर्वांचल के तमाम सपा नेता मौजूद रहे।