क्या सेब का सिरका वास्तव में वजन कम करता है ?

एप्पल साइडर सिरका का उपयोग हजारों वर्षों से एक स्वास्थ्य टॉनिक के रूप में किया जाता रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि “apple cider vinegar weight loss diet” गूगल व अन्य सर्च इंजन्स पर सबसे ज्यादा खोजा जाने वाला स्वास्थ्य विषय है। सवाल यह है कि क्या वास्तव में सेब का सिरका यानी …
 | 
क्या सेब का सिरका वास्तव में वजन कम करता है ?

एप्पल साइडर सिरका का उपयोग हजारों वर्षों से एक स्वास्थ्य टॉनिक के रूप में किया जाता रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि “apple cider vinegar weight loss diet” गूगल व अन्य सर्च इंजन्स पर सबसे ज्यादा खोजा जाने वाला स्वास्थ्य विषय है। सवाल यह है कि क्या वास्तव में सेब का सिरका यानी एप्पल साइडर सिरका वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है (How to Lose Weight in Hindi)?

Can Apple Cider Vinegar Help You Lose Weight?

कई शोध से पता चलता है कि एप्पल साइडर सिरका के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जैसे कि रक्त शर्करा का स्तर कम होना। लेकिन क्या सेब साइडर सिरका को अपने आहार में शामिल करने से आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है? मोटे चूहों पर किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि एसिटिक एसिड वसा के जमाव को रोक सकता है और उनके चयापचय में सुधार कर सकता है।

एप्पल साइडर सिरका क्या है? What Is Apple Cider Vinegar?

एप्पल साइडर सिरका दो-चरण किण्वन प्रक्रिया (fermentation process) में बनाया जाता है।

सबसे पहले, सेब को काट दिया जाता है या कुचल दिया जाता है और खमीर के साथ मिलाकर चीनी को एल्कोहल में परिवर्तित किया जाता है। दूसरा, बैक्टीरिया को एसिटिक एसिड में अल्कोहल को किण्वित करने के लिए डाला जाता है।

पारंपरिक सेब साइडर सिरका उत्पादन में लगभग एक महीने का समय लगता है, हालांकि कुछ निर्माता नाटकीय रूप से इस प्रक्रिया में तेजी लाते हैं और इसमें केवल एक दिन लगता है।

एप्पल साइडर सिरका के एक चम्मच (15 मिलीलीटर) में लगभग तीन कैलोरी होती हैं और वस्तुतः कोई कार्ब नहीं होता है।

वसा को कम करने के लिए एसिटिक एसिड के विभिन्न लाभ हैं

एसिटिक एसिड (Acetic Acid) एक शॉर्ट-चेन फैटी एसिड होता है जो आपके शरीर में एसीटेट और हाइड्रोजन में घुल जाता है।

जानवरों के अध्ययन में पाया गया है कि एसिटिक एसिड कई तरीकों से वसा हानि को बढ़ावा दे सकता है। यह वसा भंडारण को कम कर सकता है, वसा जलने को बढ़ा सकता है, भूख कम कर सकता है और रक्त शर्करा और इंसुलिन प्रतिक्रिया में सुधार कर सकता है।

एप्पल साइडर सिरका पूर्णता को बढ़ाता है और कैलोरी का सेवन कम करता है

पेट को खाली करने में देरी के कारण एप्पल साइडर सिरका स्वाभाविक रूप से कैलोरी का सेवन कम कर सकता है। हालांकि, यह कुछ के लिए जठरांत्र को खराब कर सकता है।

एक अध्ययन में, मोटे लोगों ने 12 सप्ताह तक रोजाना 1-2-2 चम्मच (15-30 मिली) सेब साइडर सिरका का सेवन किया, जिससे उनका वजन कम हुआ और शरीर में वसा की कमी हो गई।

एप्पल साइडर सिरका के अन्य स्वास्थ्य लाभ

रक्त शर्करा और इंसुलिन को कम करता है;

इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है;

कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटाता है;

रक्तचाप को कम करता है;

हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस को मारता है।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

पाठकों से अपील

Donate to Hastakshep

नोट - 'हस्तक्षेप' जनसुनवाई का मंच है। हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

OR

भारत से बाहर के साथी Pay Pal के जरिए सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

Subscription