कैसे बनाएं टेस्टी और हेल्दी सैंडविच

सैंडविच (Sandwich) हर उम्र के लोगों का फेवरेट नाश्ता है, फिर चाहे वो सुबह की चाई की चुस्की के साथ खाना हो या बारिश के वक्त शाम को हरी चटनी के साथ चटकारे लगाकर खाना हो। यहां तक कि कई लोग इसे लंच टाइम में भी खाना पसंद करते हैं। लेकिन कई बार लोग यह …
 | 
कैसे बनाएं टेस्टी और हेल्दी सैंडविच

सैंडविच (Sandwich) हर उम्र के लोगों का फेवरेट नाश्ता है, फिर चाहे वो सुबह की चाई की चुस्की के साथ खाना हो या बारिश के वक्त शाम को हरी चटनी के साथ चटकारे लगाकर खाना हो। यहां तक कि कई लोग इसे लंच टाइम में भी खाना पसंद करते हैं। लेकिन कई बार लोग यह ध्यान देना भूल ही जाते हैं कि जो सैंडविच वो खा रहे हैं कहीं वो उनके लिए नुसानदायक तो नहीं? क्या वो सैंडविच हेल्दी है? क्या उसकी स्टफिंग खाने योग्य है?

How to make tasty and healthy sandwich

सैंडविच खाने में जितना टेस्टी होता है उतना ही वो नुकसानदायक भी हो सकता है लेकिन अगर इसी सैंडविच को अपने तरीके से घर पर बनाया जाए तो यह टेस्टी के साथ-साथ हेल्दी भी हो जाता है। जरूरत है तो बस इसकी स्टफिंग पर ध्यान देने की। एक हेल्दी सैंडविच के कई फायदे होते हैं जैसे कि वह सस्ते में बन जाता है, टिफिन में आराम से पैक हो जाता है, न्युट्रीशन से भरा होता है, फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और बनाने में भी आसान होता है।

इस सैंडविच को हेल्दी कैसे बनाया जाए इसके लिए कुछ जरूरी टिप्स दिए गए हैं जिन्हें सैंडविच बनाते वक्त ध्यान में रखना जरूरी है। इन गाइडलाइंस से आप जान पाएंगे कि कैसे यह सैंडविच आपके बच्चों के लिए भी चुटकियों में फायदेमंद बन सकता है।

  1. व्हाइट ब्रेड की जगह ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करें Use brown bread instead of white bread

ज्यादातर लोग सैंडविच के लिए व्हाइट ब्रेड का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उन्हें ये नहीं पता कि इससे वे अपना वजन कितना बढ़ा सकते हैं। इसलिए व्हाइट ब्रेड की जगह पर ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करें। इस ब्राउन ब्रेड को होलग्रेन मील के नाम से भी जाना जाता है। ब्राउन ब्रेड में न्यूट्रीशन का भंडार होता है। ब्राउन ब्रेड विटामिन, मिनरल और फाइबर युक्त होता है, यही कारण है कि यह आपके सैंडविच के लिए बिल्कुल पर्फेक्ट है।

  1. दही का इस्तेमाल करें Use yogurt

अधिकांश सैंडविच लवर्स स्टफिंग बेस के लिए चीज स्लाइस का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं या तो आलू का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन टेस्ट के चलते कोई इस बात का ख्यान नहीं रखता है कि जो सैंडविच वे खा रहे हैं वह उनकी हेल्थ के लिए कितना नुसकानदायक है। चीज स्लाइस और आलू से आपका वजन बढ़ता है साथ ही यह कई और बीमारियों को भी जन्म देता है।

अब दही के तो फायदे ही फायदे हैं। दही न सिर्फ हमारे शरीर को ठंडा रखता है बल्कि यह हमारे पाचन तंत्र को भी ठीक रखता है, साथ ही पेट की कई बीमारियों से भी बचाता है। इसलिए आपने सैंडविच के लिए चीज स्लाइस की जगह पर दही का इस्तेमाल करें। यह न सिर्फ आपके सैंडविच के स्वाद को दोगुना कर देगा साथ ही यह बच्चे-बूढ़े सभी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमेंद रहेगा।

  1. पनीर की स्टफिंग करें Make Cheese Stuffing

पनीर में केल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है जो हड्डियों और दातों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही पनीर में प्रोटीम की भी भरमार होती है इसलिए जब बात सैंडविच के स्टफिंग की आए पनीर का भी इस्तेमाल करें। पनीर आपके सैंडनिच को बनाएगा टेस्टी भी और हेल्दी भी।

  1. सलाद का इस्तेमाल करें Use Salad

सैंडविच की स्टफिंग के लिए कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आपको इसके लिए आलू के इस्तेमाल की कोई जरूरत नहीं है। अगर आप अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहते हैं तो सलाद का सैंडविच आपके लिए बेहतरीन रहेगा। सलाद में आप टमाटर, खीरा, धनिया, प्याज और लेटिल लीफ का इस्तेमाल करें। सालद फाइबरयुक्त होता है और शरीर को जरूरी कार्ब्स भी प्रदान करता है। इन सभी चीजों से मिलकर आपको सैंडविच बेहद टेस्टी और हेल्दी हो जाता है, जिसे आप कभी भी बनाकर खा सकते हैं।

  1. तेल या घी का इस्तेमाल न करें Do not use oil or ghee

सैंडविच को हेल्दी रखना हो तो तेल से दूरी बनाना ही बेहतर है। तेल या घी आपके सैंडविच की अच्छाईयों को कम कर देते हैं क्योंकि उनमें फैट की मात्रा ज्यादा होती है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। जब भी सैंडविच बनाएं उसे धीमी आंच पर पकाएं या ग्रिल का इस्तेमाल करें लेकिन इस दौरान आप तेल या घी का इस्तेमाल करने से बचें।

Miss Nidhi Dhawan, HOD (Dietitics) at Saroj Superspeciality Hospital.

 

 

पाठकों से अपील

Donate to Hastakshep

नोट - 'हस्तक्षेप' जनसुनवाई का मंच है। हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

OR

भारत से बाहर के साथी Pay Pal के जरिए सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

Subscription