जानिए विटामिन बी 12 के बारे में

जानिए विटामिन बी 12 के बारे में विटामिन बी 12 का रासायनिक नाम : साइनोकोलामिन (Cyanocobalamin), हाइड्रोक्साकोलामिन (hydroxocobalamin), मेथिलकोबोलिन (methylcobalamin) विटामिन बी 12 पानी में घुलनशील होता है विटामिन बी 12 की कमी से मेगाब्लोबैस्टिक एनीमिया हो सकता है। मेगाब्लोबैस्टिक एनीमिया ऐसी स्थिति होती है जिसमें अस्थि मज्जा असामान्य रूप से बड़ी, असामान्य और अपरिपक्व …
 | 
जानिए विटामिन बी 12 के बारे में

जानिए विटामिन बी 12 के बारे में

विटामिन बी 12 का रासायनिक नाम : साइनोकोलामिन (Cyanocobalamin), हाइड्रोक्साकोलामिन (hydroxocobalamin), मेथिलकोबोलिन (methylcobalamin)

विटामिन बी 12 पानी में घुलनशील होता है

विटामिन बी 12 की कमी से मेगाब्लोबैस्टिक एनीमिया हो सकता है। मेगाब्लोबैस्टिक एनीमिया ऐसी स्थिति होती है जिसमें अस्थि मज्जा असामान्य रूप से बड़ी, असामान्य और अपरिपक्व लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने लगती है।

विटामिन बी12 का स्रोत

Source of vitamin B12

विटामिन बी12 के अच्छे स्रोत में मछली, शेलफिश, मांस, मुर्गी, अंडे, दूध और डेयरी उत्पादों, कुछ मजबूत अनाज और सोया उत्पादों, साथ ही साथ पौष्टिक पौष्टिक खमीर शामिल हैं। शाकाहारी लोगों के लिए सोया उत्पाद व डेयरी उत्पाद विटामिन बी 12 का मुख्य स्रोत हैं।

शाकाहारियों को B12 supplements लेने की सलाह दी जाती है।

यह आवश्यक है कि सभी शाकाहारियों के आहार में विटामिन बी 12 का विश्वसनीय स्रोत (A reliable source of vitamin B12 in the diet of vegetarians) शामिल हो। इस विटामिन की आपके शरीर की गति को तेज करने के लिए आवश्यकता होती है। विटामिन बी 12 की कमी से एनीमिया और तंत्रिका तंत्र क्षति हो सकती है।

विटामिन बी 12 सूक्ष्मजीवों द्वारा बनाया जाता है, और पौधों द्वारा उत्पादित नहीं किया जाता है। शाकाहारियों के लिए फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ और सप्लीमेंट्स एकमात्र सिद्ध विश्वसनीय स्रोत हैं।

जनहित में समाचार शेयर भी करें।
(नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)
यह समाचार भी पढ़ें

जानिए विटामिन डी आपके शरीर के लिए क्यों जरूरी है और कितनी मात्रा जरूरी है

विटामिन डी – खुद बनें अपने डॉक्टर ?

अगर आपमें भी हैं ये लक्षण, तो हो सकते हैं Iodine deficiency के शिकार

कहीं आप भी खुद के डॉक्टर बनकर एंटीमाइक्रोबायल प्रतिरोध को दावत तो नहीं दे रहे ?

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करना है तो आजमाएं वेजिटेबल सूप

स्रोत – मेडिकल न्यूज टुडे