ऐसे बचकर रहें डायबिटीज से

ऐसे बचकर रहें डायबिटीज से Stay away from diabetes नई दिल्ली, 05 नवंबर। 70 साल से पहले होनी वाली मौतों में आधे से अधिक के लिए उच्च रक्त ग्लूकोज जिम्मेदार था। डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि 2016 में मधुमेह मौत का सातवां प्रमुख कारण था। स्वस्थ आहार, नियमित शारीरिक गतिविधि, सामान्य शरीर के वजन को …
 | 

ऐसे बचकर रहें डायबिटीज से

Stay away from diabetes

नई दिल्ली, 05 नवंबर। 70 साल से पहले होनी वाली मौतों में आधे से अधिक के लिए उच्च रक्त ग्लूकोज जिम्मेदार था। डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि 2016 में मधुमेह मौत का सातवां प्रमुख कारण था।

स्वस्थ आहार, नियमित शारीरिक गतिविधि, सामान्य शरीर के वजन को बनाए रखने और तम्बाकू के उपयोग से बचने के प्रकार टाइप 2 मधुमेह की शुरुआत को रोकने या देरी के तरीके हैं।

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक मधुमेह का इलाज treatment of diabetes किया जा सकता है और इसके परिणामों से आहार, शारीरिक गतिविधि, दवा और नियमित जांच और जटिलताओं के लिए उपचार से बचा जा सकता है।

Stay away from diabetes

सरोज सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, दिल्ली में एंडोक्रिनोलॉजी में सीनियर कंसलटेंट डॉ अजय अग्रवाल ने बताया कि अगर नियमित व्यायाम करें और संतुलित आहार लिया जाये तो मधुमेह होने की आशंका को 58 फीसदी तक कम किया जा सकता है। वहीं डायबिटिक रोगी अपनी जीवन शैली में इस तरह के बदलाव लाकर अपनी इस बीमारी पर नियंत्रण पा सकते हैं।

डॉ अजय अग्रवाल ने बताया कि तनाव Tension जीवन का एक हिस्सा है परन्तु तनाव के कारण हॉर्मोन्स Hormones रक्त शर्करा के स्तर blood sugar levels में परिवर्तन लाते हैं इसीलिए तनाव के स्तर को कम करने के लिए ध्यान, योग इत्यादि का अभ्यास करें जो आप को तनाव से मुक्त और खुश रखेगा।

डॉ अजय अग्रवाल ने बताया कि स्वास्थवर्धक पोषक आहार का सेवन करें, जिसमे उचित मात्रा में सब्जी, रोटी, दाल आदि शामिल हो। आहार में चर्बी या वसा जैसे घी, तेल, मक्खन आदि एवं शक्कर की मात्रा कम करें। रोज़ कम से कम 45 मिनट नियमित व्यायाम करें। व्यायाम का मतलब है तेज चलना, कोई भी खेल गतिविधि, साइकिल चलाना आदि। अपने वजन को सामान्य रखने का प्रयास करें। साल में एक बार ब्लड की जांच और आवश्यक टेस्ट कराएं।

 

क्या यह ख़बर/ लेख आपको पसंद आया ? कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट भी करें और शेयर भी करें ताकि ज्यादा लोगों तक बात पहुंचे

ख़बरें और भी हैं।

जानिए कितनी तरह की होती है मधुमेह

भारत में बढ़ा डायबिटीज का खतरा

यदि आप मधुमेह पीड़ित हैं और एक्सरसाइज़ कर रहे हैं तो बरतें ये सावधानी

क्या है टाइप 2 मधुमेह की दवा

गुर्दे का संक्रमण के लक्षण और कारण (पायलोनेफ्राइटिस)

मधुमेह है तो ऐसे रखें दांतों का ख्याल

बचना चाहते हैं मधुमेह diabetes से, तो ये न करें और ये करें

मधुमेह की जटिलताओं से बचने के तरीके, खुद आजमाएं

आप भी हैं मधुमेह पीड़ित तो करें ऐसे अपनी सुरक्षा

वायु प्रदूषण से भी बढ़ रहा है मधुमेह : शोध

 

<iframe width="600" height="538" src="https://www.youtube.com/embed/JMQPhfMGX0M" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture" allowfullscreen></iframe>

सेहत, Understand how diabetes, Insulin, Pancreatic gland,

 

पाठकों से अपील

Donate to Hastakshep

नोट - 'हस्तक्षेप' जनसुनवाई का मंच है। हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

OR

भारत से बाहर के साथी Pay Pal के जरिए सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

Subscription