एचआईवी/ एड्स ( HIV / AIDS ) क्या है?

एचआईवी/ एड्स ( HIV / AIDS ) क्या है? | What is HIV / AIDS . एचआईवी का कोई इलाज नहीं है। लेकिन, उचित देखभाल के साथ, एचआईवी का प्रबंधन किया जा सकता है।
 | 
एचआईवी/ एड्स ( HIV / AIDS ) क्या है?

What is HIV / AIDS?

एचआईवी (ह्यूमन इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस – human immunodeficiency virus) वह वायरस है जो एड्स (अधिग्रहित प्रतिरक्षा कमी सिंड्रोम – acquired immune deficiency syndrome) का कारण बनता है। एड्स, एचआईवी संक्रमण का अंतिम चरण है जब शरीर अब रोगों से नहीं लड़ सकता है। जब लोग वायरस (एचआईवी) या उस बीमारी (एड्स) के बारे में बात करते हैं तो ज्यादातर लोग “एचआईवी / एड्स” कहते हैं।

HIV / AIDS in Hindi.

एचआईवी प्रतिरक्षा प्रणाली में कुछ कोशिकाओं, जिन्हें CD4 + कोशिका कहा जाता है, को नष्ट कर देता है । प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करती है, लेकिन एचआईवी शरीर की खुद को ठीक करने की क्षमता को कमजोर करता है।

एड्स का निदान (AIDS is diagnosed) तब किया जाता है जब लोगों को इनमें से एक या एक से अधिक संक्रमण होते हैं और उनके शरीर में सीडी 4 + कोशिकाओं की संख्या कम होती है।

एचआईवी / एड्स 30 से अधिक वर्षों से एक वैश्विक महामारी (global epidemic) है। 1980 के बाद पैदा हुए लोग इसके बिना कभी भी दुनिया को नहीं जान पाए। संयुक्त राज्य अमेरिका में 1.1 मिलियन से अधिक लोग एचआईवी के साथ जी रहे हैं। यह समझा जाता है कि 7 में से 1 लोग इस बात से अनजान हैं कि उनकी क्या हालत है।

एक व्यक्ति को कई वर्षों तक एचआईवी हो सकता है, और वायरस, एड्स के रोग के लिए प्रगति कर सकता है या नहीं भी कर सकता है। यही कारण है कि एचआईवी पीड़ित एक व्यक्ति स्वस्थ दिखाई दे सकता है, जबकि वास्तव में, वो एचआईवी वायरस से संक्रमित होता है और इसे यौन गतिविधि या सुई साझा करने के माध्यम से दूसरों को दे सकता है। किसी व्यक्ति को एचआईवी है या नहीं, यह जानने के लिए एक चिकित्सा परीक्षण एकमात्र तरीका है।

एचआईवी का इलाज | treatment of HIV

एचआईवी का कोई इलाज नहीं है। लेकिन, उचित देखभाल के साथ, एचआईवी का प्रबंधन किया जा सकता है।

नोट – यह समाचार किसी भी हालत में चिकित्सकीय परामर्श नहीं है। यह समाचारों में उपलब्ध सामग्री के अध्ययन के आधार पर जागरूकता के उद्देश्य से तैयार की गई अव्यावसायिक रिपोर्ट मात्र है। आप इस समाचार के आधार पर कोई निर्णय कतई नहीं ले सकते। स्वयं डॉक्टर न बनें किसी योग्य चिकित्सक से सलाह लें।)

पाठकों से अपील

Donate to Hastakshep

नोट - 'हस्तक्षेप' जनसुनवाई का मंच है। हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

OR

भारत से बाहर के साथी Pay Pal के जरिए सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

Subscription