क्या है सेप्टिसीमिया/ सेप्सिस और क्या है इसका उपचार

क्या है सेप्टिसीमिया/ सेप्सिस और क्या है इसका उपचार नई दिल्ली, 16 अक्तूबर। सेप्टीसीमिया (Septicemia) का प्रकोप तेजी से बढ़ा है। इस बीमारी का समय पर उचित इलाज नहीं हो पा रहा है और मृत्यु दर बहुत ज्यादा है। अगर इसके शुरुआती लक्षण और बचाव के बारे में जानकारी हो तो कई जीवन बच सकते …
 | 
क्या है सेप्टिसीमिया/ सेप्सिस और क्या है इसका उपचार

क्या है सेप्टिसीमिया/ सेप्सिस और क्या है इसका उपचार

नई दिल्ली, 16 अक्तूबर। सेप्टीसीमिया (Septicemia) का प्रकोप तेजी से बढ़ा है। इस बीमारी का समय पर उचित इलाज नहीं हो पा रहा है और मृत्यु दर बहुत ज्यादा है। अगर इसके शुरुआती लक्षण और बचाव के बारे में जानकारी हो तो कई जीवन बच सकते हैं। मेडिकल न्यूज़ टुडे के मुताबिक ऐसे लोग सेप्सिस/ सेप्टिसीमिया का आसानी से शिकार हो सकते हैं, जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर हो अथवा ऐसे लोग जो एचआईवी पॉजिटिव हों ये एड्स से पीड़ित हों, कैंसर से पीड़ित हों या कैंसर थेरेपी ले रहे हों।

सेप्टिसीमिया को पूतिता, पूति, पूति जीवरक्तता भी कहा जा सकता है। यह एक प्रकार की रक्त-विषाक्तता blood poisoning है।

अंग प्रत्यारोपण या किसी ऑपरेशन के बाद भी सेप्टिसीमिया का खतरा बढ़ सकता है। सेप्टिसीमिया क्या है (what is septicemia) और सेप्टिसीमिया का क्या उपचार (treatment of septicemia) है, इस पर हस्तक्षेप पर प्रकाशित कुछ ख़बरें आपको जागरूक कर सकती हैं। आप इन्हें निम्न लिंक्स पर पढ़ सकते हैं। क्या है सेप्सिस/ सेप्टिसीमिया और क्या है इसका उपचार क्या जूते का काटना भी सेप्सिस का कारण बन सकता है  ? एक गर्भवती डॉक्टर, जिसने सेप्टीसीमिया की पहचान कर अपने पति की जान बचाई, कुछ घंटों बाद खुद उसी बीमारी से मर गई क्या वेंटिलेटर से भी सेप्सिस/ सेप्टिसीमिया फैलने का खतरा रहता है ? क्रोनिक किडनी डिजीज और सेप्सिस ( नोट – यह समाचार चिकित्सकीय परामर्श नहीं है यह आम जनता में जागरूकता के उद्देश्य से किए गए अध्ययन का सार है। आप इसके आधार पर कोई निर्णय नहीं ले सकते चिकित्सक से परामर्श करें।  ) कृपया हमारा  यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें Topics – Septicemia in hindi, septicemia kya hai, septicemia treatment in hindi, septicemia definition medical. Sepsis meaning in hindi, what are the first symptoms of septicemia, septicemia vs sepsis, 10 signs of blood infection.

पाठकों से अपील

Donate to Hastakshep

नोट - 'हस्तक्षेप' जनसुनवाई का मंच है। हम किसी भी राजनीतिक दल या समूह से संबद्ध नहीं हैं। हमारा कोई कॉरपोरेट, राजनीतिक दल, एनजीओ, कोई जिंदाबाद-मुर्दाबाद ट्रस्ट या बौद्धिक समूह स्पाँसर नहीं है, लेकिन हम निष्पक्ष या तटस्थ नहीं हैं। हम जनता के पैरोकार हैं। हम अपनी विचारधारा पर किसी भी प्रकार के दबाव को स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप हमारी आर्थिक मदद करते हैं, तो हम उसके बदले में किसी भी तरह के दबाव को स्वीकार नहीं करेंगे।

OR

भारत से बाहर के साथी Pay Pal के जरिए सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

Subscription