जानिये (आर्थराइटिस​​​​​​​) गठिया रोग में क्‍या खाएं 

डॉक्टर बता सकते हैं कि आर्थराइटिस में क्या खाएं क्या न खाएं। कुछ आहार हड्डियों को मजबूत करने और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने वाले समझे जाते हैं। इन खाद्य पदार्थों को अपनी संतुलित आहार में शामिल करना गठिया के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।
 | 
जानिये (आर्थराइटिस​​​​​​​) गठिया रोग में क्‍या खाएं 

जानिये (आर्थराइटिस) गठिया रोग में क्‍या खाएं 

Know what to eat in arthritis

नई दिल्ली, 09 अक्तूबर। बदलती जीवन शैली, जलवायु परिवर्तन और प्रदूषण के चलते आर्थराइटिस (गठिया) के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।

आर्थराइटिस (गठिया) के मरीजों को उचित डॉक्टरी सलाह लेकर इलाज कराना चाहिए और अपने डॉक्टर से खान-पान संबंधी निर्देश भी लेने चाहिए। डॉक्टर बता सकते हैं कि आर्थराइटिस में क्या खाएं क्या न खाएं। हालाँकि आर्थराइटिस (गठिया) के इलाज के लिए कोई आहार निश्चित नहीं है, लेकिन कुछ आहार हड्डियों को मजबूत करने और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने वाले समझे जाते हैं। इन खाद्य पदार्थों को अपनी संतुलित आहार में शामिल करना गठिया के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

मछली, सोयाबीन, अमेरिका में पाया जाने वाला Avocado का तेल और यूरेशियाई कुसुम्भ (safflower) का तेल, अखरोट, चैरी, डेयरी उत्पाद, ब्रोकोली, साबुत अनाज, लहसुन और नट्स, आंवला, संतरा और नीबू।

और अंत में स्वयं डॉक्टर कतई न बनें। कोई भी डाइट निर्धारित करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

(नोट – यह समाचार चिकित्सकीय परामर्श नहीं हैयह आम जनता में जागरुकता के उद्देश्य से किए गए अध्ययन का सार है। आप इसके आधार पर कोई निर्णय नहीं ले सकतेचिकित्सक से परामर्श करें। हमारे नोटिफेकेशन पाने के लिए सब्सक्राइब करें।)

​​​​​​​ज़रा हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें